News

Variable Dearness Allowance: अब सरकारी उप्रकमों में काम करने वाले लोगों की बल्ले-बल्ले जाने क्या खुश खबरि है

Variable Dearness Allowance
Written by admin

नई दिल्ली: देश के सभी केंद्रीय कारीगरों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत प्रदान की है. केंद्र सरकार ने कारीगरों को मिलने वाले वेरिएबल महंगाई भत्ते (Variable dearness allowance) में बढ़ोतरी का ऐलान किआ है।

अब होगया दोगुना वेरिएबल महंगाई भत्ता (Variable Dearness Allowance)

भारत सरकार के केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय ने शुक्रवार को केंद्रीय कारीगरों के लिए वेरिएबल महंगाई भत्ते (Variable dearness allowance) में बढ़ोत्तरी का
घोषणा की है।

अब सभी केंद्रीय कारीगरों को हर माह वेरिएबल महंगाई भत्ता बढ़ाकर दिआ जायेगा। अब तक केंद्रीय कारीगरों को वेरिएबल महंगाई भत्ते के रूप में 105 रुपये/माह दिए जाते थे. अब यह राशि बढ़ाकर 210 रुपये/माह कर दी गई है।

कितने लोगो को फायदा मिला

रेलवे प्रशासन, माइनिंग, बंदरगाह और तेल क्षेत्र में काम करने वाले कारीगरों के लिए अच्छी खबर है. काम और रोजगार मंत्रालय ने इस समूह में काम करने वाले कारीगरों के लिए बदलाव महंगाई (Variable dearness allowance) भत्ते में इजाफे की घोषणा की है।

मंत्रालय के इस कदम से देश के लगभग 1.5 करोड़ कारीगरों को इसका लाभ की प्राप्ति होगी।

यह भी पढ़ें: Suicide Squad Full Movie in Hindi Dubbed Download 720p Bluray | filmyzilla,worldfree4u

कब से लागु हुआ VDA (Variable Dearness Allowance)

यह बढ़ोतरी 1 अप्रैल 2021 से प्रभावी हो चुकी है। जो कारीगरों के काम की प्रकृति और भौगोलिक स्थिति के आधर पर प्रति दिन 105 रुपये से 210 रुपये तक होगी।

इसके कारन मजदूरों को उनके बेतब में अधिक बढ़ोतरी होगी और वे लोग इन पैसो का अच्छे से उपयोग कर पाएंगे। इस परिवर्तन से देश के सभी कामगार लोगों के चेहरे पर एक अलग सी खुशी दिखाई देती है।

किन कर्मचारियों पर लागू:

यह केंद्र सरकार के अलग अलग अनुसूचित रोजगारों से जुड़े कारीगरों के लिये है। अनुसूचित रोजगार के लिए निर्धारित दरें केंद्र सरकार के अंतर्गत आने वाले रेलवे सभी खदानों, प्रशासन, तेल क्षेत्रों, प्रमुख बंदरगाहों या केंद्र सरकार द्वारा प्रतिस्थापित निगम के प्राधिकरण के तहत स्थानों पर लागू होती हैं। ये दरें ठेके और अस्थायी दोनों तरह के कामगारों के लिए मनोनीत की गईं हैं।

यह भी पढ़ें: Good news movie download telegram link

कोरोना काल में राहत:

केंद्र सरकार ने वेरिएबल महंगाई भत्ते (VDA) में बढ़ोतरी करके इस भयानक कोरोना कल में मजदूरों की काफी मदत की है। इस बड़े हुए भत्ते से उन बोहोत ज्यादा तो नहीं मगर उनका गर खर्च चल सकता है। इस महामारी के चलते इतना बड़ा कदम उठाना केंद्र सरकार ने लोगो की काफी मदत की है।

वेरिएबल महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के कारन मजदूरों को 2000 से 5000 रुपये / महा का फायदा होने की उम्मीद जताई जाती है। जबकि अकुशल खादान कारीगरों को 431 रुपये / दिन के हिसाब से वेरिएबल महंगाई भत्ते मिलेंगे. जो कारीगर भूमिगत खदानों में काम करते हैं उन्हें प्रतिदिन 539 रुपये की दर से वेरिएबल महंगाई भत्ते (VDA) के लाभ की प्राप्ति होगी।

यह भी पढ़ें: Pirates of The Caribbean 3 Telugu Dubbed Movie Download Movierulz

इसके अलावा खदान में काम करने वाले कुछ कुशल कारीगरों को 752 और भूमिगत खदान में काम करने वाले श्रमिकों को 840 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से वेरिएबल महंगाई भत्ते (VDA)का लाभ मिलेगा.

यह भी पढ़ें: The Conjuring 2 Full Movie in Hindi Watch Online, Filmywap, 123movies, Worldfree4u

Read in English

1 Comment

  • You can certainly see your skills within the article you write.
    The arena hopes for more passionate writers such as you who are not afraid to say how
    they believe. Always follow your heart.

Leave a Comment

x